blog
11 Jan

Why Choose a Digital Marketing Career in 2023?

Why Choose a Digital Marketing Career in 2023

डिजिटल मार्केटिंग क्या है हिंदी में?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है हिंदी में? आज के दौर में हर कोई ऑनलाइन हो गया है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर बना दिया है और हम केवल फोन या लैपटॉप के लिए ही इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं।

इंटरनेट के माध्यम से हम ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, बिल भुगतान, ऑनलाइन लेनदेन (ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, बिल पंजीकरण, ऑनलाइन लेनदेन) इत्यादि जैसे कई काम कर सकते हैं।

यदि हम बाजार के आँकड़ों को देखें, तो लगभग 80% खरीदार किसी उत्पाद को खरीदने या किसी सेवा का लाभ उठाने से पहले ऑनलाइन शोध करते हैं। ऐसे में किसी भी कंपनी या समाचार के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण हो जाती है।

 

डिजिटल मार्केटिंग का अर्थ क्या है?

आपकी स्थिति और सेवाओं के डिजिटल मार्केटिंग की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से की जाती है। हम इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल फोन, लैपटॉप, वेबसाइट विज्ञापन या किसी अन्य एप्लिकेशन के माध्यम से इससे जुड़ सकते हैं।

  Best Digital Marketing course Institute in Varanasi

1980 के दशक में, पहला डिजिटल बाजार स्थापित करने के लिए कुछ प्रयास किए गए, लेकिन यह संभावना नहीं मिली। इसका नाम और उपयोग 1990 के दशक में जोड़ा गया है।

डिजिटल मार्केटिंग नए ग्राहकों तक पहुंचने का एक आसान तरीका है। यह विपणन गतिविधियों का संचालन करता है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कह सकते हैं। कम समय में ज्यादा लोग डिजिटल मार्केटिंग करके मार्केटिंग तक पहुंच जाते हैं। यह एक विकासशील क्षेत्र विकासशील तकनीक है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है ? [Importance of Digital Marketing in Hindi]

यह आधुनिकता का युग है और इस आधुनिक समय में सब कुछ आधुनिक हो गया है। इसी क्रम में इंटरनेट भी इसी आधुनिकता का एक हिस्सा है जो जंगल की आग की तरह हर जगह फैल रहा है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से कार्य करने में सक्षम है।

आज का समाज समय की कमी का सामना कर रहा है, इसलिए डिजिटल मार्केटिंग आवश्यक हो गई है। हर व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा हुआ है, वह इसका उपयोग हर जगह आसानी से कर सकता है। अगर आप किसी से मिलने के लिए कहेंगे तो वह कहेगा कि उसके पास समय नहीं है, लेकिन सोशल साइट्स पर आपसे बात करने में उसे कोई परेशानी नहीं होगी। इन्हीं सब बातों को देखते हुए डिजिटल मार्केटिंग इस दौर में अपनी जगह बना रहा है।

 

इंटरनेट के जरिए लोग अपनी सुविधानुसार अपना पसंदीदा और जरूरी सामान आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं। अब लोग बाजार जाने से बचते हैं, ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस को अपने उत्पादों और सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने में मदद करती है। डिजिटल मार्केटिंग कम समय में एक ही वस्तु के कई रूप दिखा सकता है और उपभोक्ता अपनी पसंद की वस्तु का तुरंत उपभोग कर सकता है। इसके जरिए उपभोक्ता को सामान के रूप में बाजार जाने में लगने वाले समय और आने-जाने में लगने वाले समय की बचत होती है।

 

वर्तमान समय में यह आवश्यक हो गया है। व्यापारियों को भी व्यापार में मदद मिल रही है। वह कम समय में अधिक लोगों से भी जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की खूबियों को उपभोक्ता तक पहुंचा सकता है।

  Best Digital Marketing course Institute in Varanasi

 

आज डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड?

आप सभी जानते हैं कि परिवर्तन जीवन का नियम है। पहले के समय में और वर्तमान जीवन में कितना परिवर्तन आ गया है और आज इंटरनेट का युग है। इंटरनेट के साथ आज सभी प्रकार के लोगों को जोड़ने के साथ, लोगों को एक साथ एक स्थान पर लाना पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है। हम इंटरनेट के माध्यम से सभी उद्यमियों और ग्राहकों के बीच एक संबंध भी स्थापित कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की मांग आज बहुत मजबूती से देखी जा रही है। जो व्यापारी अपने उत्पादों को बनाता है वह उन्हें आसानी से ग्राहकों तक पहुँचाता है। इससे डिजिटल कारोबार को बढ़ावा मिल रहा है।

पहले हमें विज्ञापनों का सहारा लेना पड़ता था। ग्राहक ने इसे देखा, पसंद किया और फिर इसे खरीद लिया। लेकिन अब सामान सीधे उपभोक्ता तक पहुंचाया जा सकता है। वे सभी Google, Facebook, YouTube आदि का उपयोग करते हैं। जिसके जरिए व्यापारी अपना उत्पाद ग्राहक को दिखाता है। यह व्यवसाय उद्यमी और उपभोक्ता दोनों के लिए सभी के लिए उपलब्ध है।

for more details visit  Best Digital Marketing course Institute in Varanasi